बेरोजगारी भत्ता योजना और सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 1 अप्रैल से शुरू

कलेक्टर ने संपूर्ण तैयारी सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

बेरोजगारी भत्ता हेतु जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का किया गया गठन

समय सीमा की बैठक संपन्न

दंतेवाड़ा, 28 मार्च 2023: कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में आज जिला संयुक्त कार्यालय के डंकिनी सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक सम्पन्न हुई। जिले में 1 अप्रैल 2023 से सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण किया जाना है। 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहे सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण का उद्देश्य विगत वर्षों में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का जनसामान्य के जीवन स्तर पर पड़े प्रभाव का आकलन कर प्राप्त डाटा का भविष्य में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा नई योजनाओं के निर्माण हेतु उपयोग किया जाना है। कलेक्टर ने जिले में निवासरत ग्रामीण परिवारों का सर्वेक्षण कार्य 30 अप्रैल तक पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

बेरोजगारी भत्ता हेतु जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है। शासन द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को 1 अप्रैल 2023 से प्रतिमाह 25 सौ रुपए बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 28 मार्च तक क्लस्टर का गठन कर प्रत्येक क्लस्टर हेतु आईडी एवं पासवर्ड जारी किया जाएगा और सत्यापन समिति का गठन करते हुए 29 मार्च तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। राज्य शासन ने बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए https://berojgaribhatta.cg.nic.in/ ऑफिसियल वेबसाइट लांच कर दिया है, जिसके माध्यम से आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप रोजगार क्षेत्र को केंद्रित करते हुए रीपा का शुभारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत जिले के निवासियों को रोजगार से जुड़ने एक सुनहरा अवसर मिल रहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से रीपा के अंतर्गत स्थानीय निवासियों, महिलाओं और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराते हुए बढ़ावा देने बाजार से लिंक करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जनगणना के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए संबंधित अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ्य और शिक्षा के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल गीदम के मॉडल के तर्ज पर जिले में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम का निर्माण किया जायेगा। बैठक में नरवा विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अमृत सरोवर के प्रगति और प्रधानमंत्री आवास योजना की भी समीक्षा की गई। बैठक के दौरान वनमण्डलाधिकारी सागर जाधव, जिला पंचायत सीईओ ललितादित्य नीलम, अपर कलेक्टर संजय कन्नौजे, एसडीएम कुमार बिश्वरंजन सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जनदर्शन में आम नागरिकों की समस्याओं से रूबरू हुए कलेक्टर

समय सीमा की बैठक पश्चात कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनदर्शन के माध्यम से आम नागरिकों की समस्याएं सुनी। जिले के आम नागरिकों ने जनदर्शन में अपनी छोटी बड़ी समस्याओं को सीधे कलेक्टर के समक्ष रखा। कलेक्टर नंदनवार ने प्राप्त आवेदनों पर गंभीरतापूर्वक विचार कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता: एक परिवार से एक ही को मिलेगा लाभ, ये होंगे अपात्र

error: Content is protected !!