CG में नहीं चलेंगी ये ट्रेन, रेलवे ने जारी किया अलर्ट, जानिए कब तक रद्द रहेंगी गाड़ियां ?

छत्तीसगढ़ 13 जून 2023: बिपरजॉय चक्रवात गुजरात की ओर तेजी से आ रहा है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, तूफान बुधवार या गुरुवार को गुजरात के तट से टकरा सकता है। जिसका असर छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली तीन ट्रेनों पर पड़ेगा। रेलवे ने इनमें से एक ट्रेन 12905 पोरबंदर-शालीमार एक्सप्रेस (Porbandar-Shalimar Express) 14 और 15 जून को रद्द कर दी है। इसी तरह 12950 संतरागाछी-पोरबंदर एक्सप्रेस (Santragachi-Porbandar Express) को अहमदाबाद स्टेशन में शॉर्ट टर्मिनेट कर दी गई। ये ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन में भी रद्द रहेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 22906 शालीमार-ओखा एक्सप्रेस (Shalimar-Okha Express) भी 13 जून को सुंदरनगर स्टेशन में शॉर्ट टर्मिनेट हो जाएगी। हालांकि यह ट्रेन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से नहीं गुजरती। लेकिन उस क्षेत्र के यात्रियों को इसकी वजह से परेशानी होगी। इसी तरह बिलासपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली 22829 भुज-शालीमार एक्सप्रेस 13 जून को अहमदाबाद स्टेशन से प्रारंभ होगी।

सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र हो सकता है प्रभावित

ट्रेन नंबर 12940 पोरबंदर-संतरागाछी एक्सप्रेस (Porbandar -Santragachi Express) 16 जून को अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। बता देंकि तूफान के कारण सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र प्रभावित होने की आशंका है। जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने सुरक्षा सुनिश्चित करने और चक्रवात के प्रभाव को कम करने लिए अलग-अलग तरह के उपाय किए हैं।

Biparjoy Storm को देखते हुए दिए गए दिशा निर्देश

14 जून की शाम को मांडवी-जखाऊ बंदरगाह के पास लैंडफाल होने की आशंका है। इसके लिए संबंधित रेलवे को जरुरी दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। इसके तहत ही वहां जोनल रेलवे मुख्यालय में आपदा प्रबंधन कक्ष बनाया गया है। वहीं हवा की गति की नियमित निगरानी और 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा हवा का वेग होने पर ट्रेनों को रोकने या कंट्रोल करने के निर्देश भी दिए गए हैं। हालांकि बिलासपुर रेलवे जोन में तो इस तरह के उपायों को लेकर किसी तरह के दिशा-निर्देश नहीं जारी नहीं किए गए हैं।

Odisha Train Accident: मेंटेनेंस के चलते 36 ट्रेनें रद्द, सफर पर जाने से पहले देखें ये लिस्ट….

error: Content is protected !!