टागन ने कहा, ‘रूस को हथियारों की सप्लाई रोकने के लिए हमने चीन से की बात’

यूक्रेन 16 मई 2023: पेंटागन ने सोमवार (स्थानीय समय) को कहा कि उसने रूस को हथियार भेजने से रोकने के लिए ‘चीन के साथ संवाद’ किया है। पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा, ‘हमने रूस को घातक समर्थन भेजने के नकारात्मक परिणामों के बारे में चीन के साथ बातचीत की।

यह न केवल यूक्रेन पर रूस के अवैध कब्जे की अवधि को बढ़ाएगा बल्कि यूक्रेन में हजारों निर्दोष लोगों की मौत का कारण बनेगा और निश्चित रूप से उन्हें उन देशों के शिविरों में जाने पर मजबूर कर देगा जो एक राष्ट्र के रूप में यूक्रेन को खत्म करना चाहते हैं।’ हालांकि, राइडर ने कहा कि पेंटागन के पास ऐसा कोई संकेत नहीं है कि चीन ने रूस को घातक सहायता प्रदान की हो।

वहीं यूक्रेन को हथियार देने के मुद्दे पर राइडर ने कहा, ‘नहीं, ऐसा नहीं है। आप जानते हैं, जैसा कि हमने हमेशा कहा है, हम यूक्रेन, अपने सहयोगियों और अपने साझेदारों के साथ उनकी सुरक्षा सहायता जरूरतों के बारे में सक्रिय चर्चा जारी रखेंगे। आप जानते हैं, हमने कई प्रकार की क्षमताएं प्रदान की हैं, जिसमें तोपखाने, वायु रक्षा, कवच, गोला-बारूद और – जैसी चीजें शामिल हैं और हम इसे आगे भी जारी रखेंगे।’

जेलेंस्की ने की सहयोगियों की मदद

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पिछले कुछ दिनों में यूरोपीय सहयोगियों द्वारा किए गए नए सैन्य मदद के वादों की सराहना की – लेकिन उन्होंने आधुनिक लड़ाकू विमानों के लिए दबाव बनाना जारी रखा। यूक्रेन ने दावा किया कि रूसी सेना अब बड़े पैमाने पर आक्रामक कार्रवाई करने में सक्षम नहीं है।

अमेरिकी टैंक जर्मनी पहुंचे

पेंटागन ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी टैंकों पर यूक्रेनी सेना के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम से पहले इकतीस एम1 अब्राम टैंक जर्मनी पहुंच गए हैं। अगले कुछ हफ्तों में यूक्रेनी कर्मचारियों के लिए जर्मनी के ग्रेफेनवोहर में ट्रेनिंग शुरू होने की उम्मीद है।

राइडर ने कहा, ‘ट्रेनिंग कार्यक्रम में कई महीने लगने की उम्मीद है, और टैंकों को पतझड़ में किसी भी समय यूक्रेन भेजे जाने की उम्मीद है।’

BREAKING: गोवा आ रहे रूसी विमान में बम, उज्बेकिस्तान की ओर किया गया डायवर्ट

error: Content is protected !!