चुनाव को लेकर एक्शन मोड़ में आईजी, थाना प्रभारियों और राजपत्रित अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश…

रायपुर 28 अगस्त 2023: रायपुर रेंज आईजी रतन लाल डांगी ने कंट्रोल रूम में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए और चुनाव आयोग के दिए गए निर्देशों के पालन कराने के लिए सभी थाना प्रभारियों, राजपत्रित अधिकारियों के साथ मिटिंग किया। जिसमें आईजी डांगी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष पारदर्शी चुनाव कराने में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। चुनावों में धन बल और भुजबल का उपयोग को रोकना है। धन बल को रोकने के लिए चेकिंग बढ़ानी है। जिसमें वाहन, होटल, रेल, बस, टैक्सी, ऑटो और संदेही स्थल के साथ-साथ हवाला कारोबारियों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। गांजा और नारकोटिक्स सप्लायर, विक्रेताओं की सूची थानावार तैयार करने और उनपर नजर रखने को कहा गया है।

भुजबल को रोकने के लिए जिला बदर, NSA, प्रतिबंधात्मक कार्रवाई (107/116,110,) बाउंड ओवर की कार्रवाई के साथ साथ गुण्डागर्दी करने वालों पर कार्रवाई के साथ नजर भी रखे। सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों की सूची भी तैयार करने पर ध्यान देने को कहा।

इसके साथ ही आईजी दांगी ने बलवा और मारपीट वाले मामलों में आरोपियों की सूची तैयार के साथ पूर्व के चुनावों के समय के आरोपियों पर नजर रखने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की सूची तैयार कर ले जो चुनावों के दौरान अव्यवस्था फैला सकते हैं। ऐसी शिकायतों को भी दिखाने को कहा जो आपसी विवाद का कारण बन सकती है। शिकायतें आने पर तत्काला स्टॉफ को जांच करने भिजवा दे।

हत्या और हत्या का प्रयास जैसे गंभीर मामलों के फरार आरोपी , वारंटी की तलाश बढ़ाए । Social media पर ध्यान रखें, आपसी सौहार्द बिगाड़ने वाले, तलवार, हथियार लहराने वालों पर तत्काल कार्रवाई करें। मारपीट, लड़ाई-झगड़े का कारण शराब होता है। इसलिए अवैध शराब बिक्री पर कार्रवाई करने को भी कहा है। फरार आरोपियों के वारंटों की तामिली बढ़ाने को भी कहा।

साथ ही हिदायत दिया कि ध्यान रहे थाना क्षेत्रों में VIP कार्यक्रमों के दौरान कोई धटना न हो इसलिए सतर्कता बनाए रखें। जनप्रतिनिधियों के साथ किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। यातायत व्यवस्था चौक चौराहों पर दुरस्त करें। केवल चालानों पर ही ध्यान न दें बल्कि संबंधित की गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखें। इसके साथ ही आगामी सप्ताह में होने वाली व्हीआईपी विजिट को ध्यान में रखकर मुस्तैदी से ड्यूटी करने कहा है। मिटिंग में रायपुर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, एडीशनल एएसपी, थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

ईडी के बलबूते चुनाव लड़ेगी भाजपा : सीएम भूपेश बघेल

error: Content is protected !!