शिवराज कैबिनेट के फैसले: 10 नए महाविद्यालय और ITI की स्थापना समेत कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

भोपाल 04 जुलाई 2023: मध्यप्रदेश के भोपाल में आज शिवराज कैबिनेट (Shivraj cabinet) की बैठक हुई। इस बैठक में 10 नए महाविद्यालय खोलने, बरखेड़ा मध्यम सिंचाई परियोजना और आईटीआई की स्थापना समेत कई प्रस्तावों पर मुहर लगी है। कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रिमंडल के साथियों को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Chief Minister Learn Earn Scheme) की लॉन्चिंग और विशेषताओं से अवगत कराया। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट की ब्रीफिंग करते हुए जानकारी दी।

शिवराज कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंज़ूरी

16 जुलाई से 14 अगस्त तक मध्य प्रदेश में विकास पर्व मनाया जाएगा, उसको लेकर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए।
प्रदेश में 10 नए महाविद्यालय खोलने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी है।
चार महाविद्यालय में नवीन संकाय साथ महाविद्यालय में पीजी कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 589 पद इन कॉलेजों की में स्वीकृत करने के फैसले को मंजूरी दी है।
धार जिले में बरखेड़ा मध्यम सिंचाई परियोजना को कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति दी इसकी लागत 478.88 करोड़ है।
इससे 15031 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई होगी इससे 43 गांवों को सिंचाई की सुविधा का लाभ मिलेगा।
तकनीकी शिक्षा कौशल और विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा आईटीआई विहीन विकासखंड 22 सरकारी आईटीआई की स्थापना इन ब्लाक में होगी।
इसके लिए 418 प्रशिक्षक एवं 242 प्रशासकीय पदों के सृजन को मंजूरी दी गई इसमें 34782.8 लाख रुपए।
कैबिनेट के बाक़ी फ़ैसले
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हर साल 1 हज़ार रुपए की वृद्धि होगी और सहायिकाओं की 500 रुपए की वृद्धि होती जाएगी। रिटायरमेंट होने पर कार्यकर्ताओं को 1 लाख 25 हज़ार और सहायिकाओं को 1 लाख की राशि दी जाएगी।
शिवनी और नीमच में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सर्वेक्षण परियोजना का की दी गई मंजूरी।
रीवा में आवासीय भूमि वालों से नहीं लिया जाएगा ब्याज
सागर में संत रविदास सांस्कृतिक एकता न्यास के गठन के लिए दी गई स्वीकृति
राज्य के पिछड़ा वर्ग के 2 जाति कुड़मी और कुर्मी अलग-अलग क्रमांक में दर्ज होने के कारण होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए कुड़मी जाति को सूची क्रमांक 76 से विलोपित कर सूची क्रमांक 39 में किया गया शामिल
मां अहिल्या कल्याण बोर्ड की स्थापना को कैबिनेट ने दी।

CM ने दी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की जानकारी

सीएम शिवराज ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है और अपनी टीम के लिए तो बहुत सुखद दिन है क्योंकि आज हम एक ऐसी योजना लांच कर रहे हैं। जो युवाओं में एक नयी उत्साह, आशा और विश्वास भरेगी। मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना। यह अपने आप में देश का एक अनूठा प्रयोग है क्योंकि 1500 रुपए तो हो जाता था सीखो कहीं मिल जाते थे। लेकिन हम 8-10 हजार रुपए महीना देंगे। मैं इसकी कल्पना नहीं कर सकता था।

युवा हमारे काम सीखेंगे, मुझे लगता है अधिकतम लोगों को तो वही जॉब मिल जाएगा। बड़ी उत्साह के साथ इसमें अलग-अलग कंपनी, इंडस्ट्रीज, सर्विस सेक्टर लगातार चले आ रहे हैं कि नहीं हम इसमें काम सिखाएंगे। आज 12 बजे हम लोग इसको लांच करने वाले हैं। एक नया इतिहास फिर मध्य प्रदेश रचेगा। स्किल्ड मैन पावर तैयार करने के लिए, रोजगार सिखाने के लिए और युवाओं के मन मे एक नया विश्वास पैदा होगा। इसके लिए मैं पूरी टीम को बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी…कराया गया इमरजेंसी लैंडिंग

error: Content is protected !!