रामायण महोत्सव ने रचा नया कीर्तिमान, सोशल मीडिया के माध्यम से 1 करोड़ लोगों तक पहुंचा, 2 देश और 13 राज्यों के कलाकारों ने दी 765 मिनट की प्रस्तुतियां, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रायगढ़ 05 जून 2023 : छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में आयोजित राष्ट्रीय रामायण महोत्सव की सोशल मीडिया में भी खासी धूम रही। विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों में महोत्सव के 3 दिनों के कार्यक्रमों ने 10 मिलियन से ज्यादा व्यूज जनरेट किए हैं। जिसका मतलब है लगभग 1 करोड़ों लोगों ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर के जरिए रामायण महोत्सव के कार्यक्रमों से जुड़े।

रामायण महोत्सव के कार्यक्रमों का लगातार सीधा प्रसारण सोशल मीडिया पेजेस पर किया जा रहा था. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर राज्य और जिलों के प्रोफाइल्स से कार्यक्रमों से जुड़े अपडेट प्रसारित हो रहे थे। यूट्यूब चैनल्स और ट्वीट के माध्यम से भी लोग रामायण महोत्सव से जुड़े।

गौरतलब है इस ऐतिहासिक आयोजन में दो रिकॉर्ड्स भी इस दौरान बने। पहला 10 हजार से अधिक लोगों द्वारा सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ, दूसरा कंबोडिया और इंडोनेशिया सहित भारत के विभिन्न राज्यों के 17 दलों के 375 कलाकारों ने अरण्यकाण्ड पर 765 मिनट की प्रस्तुति दी है। कुमार विश्वास, लखबीर सिंह लक्खा, बाबा हंसराज रघुवंशी, मैथिली ठाकुर, शन्मुख प्रिया और शरद शर्मा जिसे देश के नामचीन कलाकारों ने तीन दिनों तक अपनी शानदार प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन मोहा।

ट्विटर पर पूरे देश में ट्रेंड करता रहा रामायण महोत्सव
रामायण महोत्सव के आयोजन का सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर भी काफी चर्चा में रहा। आयोजन के दौरान रामायण महोत्सव के हैशटैग पूरे देश में टॉप ट्रेडिंग में रहा।

रायगढ़ के रामलीला मैदान में 1 से 3 जून तक आयोजित राष्ट्रीय रामायण महोत्सव को देखने हजारों की भीड़ उमड़ी। रामलीला मैदान के साथ बाहर लगी एलईडी के सामने भी भारी संख्या में लोगों ने कार्यकम का आनंद लिया। न्यूज और केबल चैनल के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से रायगढ़ का राष्ट्रीय रामायण महोत्सव करोड़ों लोगों तक पहुंचा।

इंडोनेशिया के दल ने रामकथा के स्वरूप को दर्शाया:छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन

error: Content is protected !!