छत्‍तीसगढ़ में थमेगा बारिश का दौर, दो से तीन डिग्री बढ़ेगा तापमान, जानें मौसम का ताजा अपडेट

रायपुर 23 अगस्त 2023: छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज अब बदल गया है और तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में प्रदेश का अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार है। अभी अच्छी बारिश के आसार नहीं है। हालांकि गुरुवार 24 अगस्त को उत्तर छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश के आसार बने हुए है। दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के ही आसार है।

19 अगस्त तक की स्थिति में प्रदेश में बारिश की स्थिति सामान्य से 14 फीसद कम है। बीजापुर में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है और ज्यादा बारिश के आसार फिलहाल नहीं है। पिछले वर्ष से तुलना की जाए तो इस वर्ष अब तक की स्थिति में आठ फीसद बारिश कम हुई है। मौसम विभाग का भी अनुमान है कि इस वर्ष बारिश कम ही रहने की उम्मीद है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण मध्यप्रदेश व उसके आसपास है। यह 3.1 से 4.5 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार है। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।

बारिश के लिए 85 से ज्यादा गांव के ग्रामीणों ने भीमसेन पत्थर को हिलाया, निभाई 52 साल पुरानी परंपरा

error: Content is protected !!