टिकट के लिए नहीं चलेगा नेताओं का कोटा, उम्मीदवारों को टिकट के लिए इस प्रक्रिया से पड़ेगा गुजरना- कुमारी सैलजा

रायपुर 16 अगस्त 2023: छत्तीसगढ़ कांग्रेस चुनाव समिति (Congress Election Committee) की पहली बैठक स्वतंत्रता दिवस की रात संपन्न हुई। इस बैठक में विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों के चयन को लेकर रणनीति बनाई गई। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने टिकट को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रत्याशी के आवेदन पार्टी के बड़े नेता या फिर चुनाव समिति के सदस्यों से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 17 से 22 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में ही टिकट के लिए आवेदन करना होगा और इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लगेगा।

कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में 15 अगस्त की देर रात तक चली प्रदेश चुनाव समिति की बैठक चली. इस बैठक में प्रत्याशी चयन को लेकर रणनीति बनाई गई। इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, चुनाव समिति और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, विधानसभा स्पीकर चरणदास महंत के साथ समिति में शामिल 8 मंत्री और पदाधिकारी मौजूद रहे। चुनाव समिति की पहली बैठक में उम्मीदवारों के आवेदन की प्रक्रिया को लेकर ही फैसला लिया गया।

बैठक के बाद प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि सभी ने अपने अनुभव, विचार और सुझाव रखे, सामान्य बातें हुईं हैं। दावेदारी को लेकर भी आगे चर्चा की जाएगी। शुरू में आवेदन देने की बात हुई है। 17 से 22 अगस्त तक ब्लॉक में आवेदन लिए जाएंगे, इसमें कोई फीस नहीं ले रहे है। 24 अगस्त तक ब्लॉक की मीटिंग संपन्न की जाएगी. एक या दो से लेकर 5 नामों का पैनल बना सकते हैं। 26 अगस्त को सभी आवेदन और प्रस्ताव पत्र पीसीसी में जमा किए जाने चाहिए। 29 अगस्त तक हर पीसीसी की जिला कांग्रेस कमेटी की मीटिंग होगी। सभी आवेदन पत्रों के साथ 5 नामों तक 31 अगस्त तक पीसीसी की जमा करें।

पार्टी में उम्मीदवारों के चयन को लेकर प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि पार्टी और नेतृत्व के प्रति निष्ठा होनी चाहिए। उम्मीदवारों की सूची लंबी होने पर चयन प्रकिया किस प्रकार की जाएगी वाले सवाल पर कुमारी सैलजा ने कहा कि चुनौती नहीं है, लेकिन उन्हें अपना ब्योरा भी देना होगा। संगठन में छंटनी होती रही है, स्क्रीनिंग कमेटी तक सूची जाएगी. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद फैसला होगा। सूची जारी होने को लेकर प्रभारी शैलजा ने बताया कि स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक के बाद पहली लिस्ट आएगी।

राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस का ‘मौन सत्याग्रह’, कुमारी सैलजा के साथ सीएम और डिप्टी सीएम भी शामिल…

error: Content is protected !!