छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा छात्रा नर्स बनने के लिए करती हैं पढ़ाई, नए सत्र से खुलेंगे 7 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज

रायपुर 12 मई 2023: नर्सिंग सबसे अधिक मांग वाली पैरामेडिकल विशेषज्ञताओं में से एक है। भारत में शीर्ष पैरामेडिकल कॉलेज नर्सिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। जिन्हें 12वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है। 12वीं के बाद बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग पोस्ट बेसिक, एएनएम और जीएनएम टॉप नर्सिंग कोर्स हैं।

नर्सिंग कोर्स के प्रकार के आधार पर 12वीं के बाद नर्सिंग कोर्स करने की औसत फीस 1,00,000 रुपये से लेकर 10,00,000 रुपये तक होती है। नर्सिंग छात्रों के लिए नौकरी के विभिन्न अवसर मुख्य नर्सिंग अधिकारी, क्रिटिकल केयर नर्स, नर्स एजुकेटर, पंजीकृत नर्स और क्लिनिकल नर्स प्रबंधक हैं। अधिकांश नर्सिंग उम्मीदवारों को यह नहीं पता है कि नर्सिंग सबसे अधिक भुगतान वाले प्रोफेशनों में से एक है। तो आप एक नर्स के रूप में करियर बनाने के अपने जुनून का पालन कर सकते हैं और साथ-साथ अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

छत्तीसगढ में नए सत्र से सात नए शासकीय नर्सिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं। इसमें बीएससी नर्सिंग की 60-60 सीटें होगी। यानी बीएससी नर्सिंग की 420 सीटें बढ़ जाएंगी। ये कॉलेज महासमुंद, कोरबा, कांकेर, कवर्धा, मनेंद्रगढ़, जांजगीर-चांपा और दंतेवाड़ा में खुलेंगे. प्रदेश में अभी कुल 141 नर्सिंग कॉलेज हैं, लेकिन इनमें सरकारी केवल आठ ही हैं।

सरकारी कॉलेजोें की फीस कम होने की वजह से छात्राएं पहले इन्हीं कॉलेजों में ही प्रवेश लेती हैं, लेकिन सीटें कम होने की वजह से सभी को मौका नहीं मिल पाता। इस वजह से उन्हें निजी कॉलेजों में ज्यादा फीस देकर पढ़ाई करनी पड़ती है। अब सरकारी कॉलेज बढ़ने से कम फीस में ज्यादा छात्राओं को पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। नए कॉलेज खुलने के बाद सरकारी कॉलेज 15 हो जाएंगे। सीटें भी 7028 से 7448 हो जाएगी। प्रदेश में 133 निजी नर्सिंग कॉलेज हैं।

छत्तीसगढ़ जीएनएम नर्सिंग 2023 के आवेदन फॉर्म

छत्तीसगढ़ जीएनएम नर्सिंग 2023 के आवेदन फॉर्म अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे. छत्तीसगढ़ नर्स पंजीकरण परिषद (सीजीएनआरसी) हर साल छत्तीसगढ़ जीएनएम प्रवेश आयोजित करती है। छत्तीसगढ़ जीएनएम नर्सिंग प्रवेश 2023 एक प्रवेश परीक्षा पर आधारित है। छत्तीसगढ़ में जीएनएम नर्सिंग कोर्स के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में विज्ञान (जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी) और अंग्रेजी के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए। उन्हें 10+2 में 40% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

छत्तीसगढ़ जीएनएम प्रवेश 2023: महत्वपूर्ण तिथियां

निम्न तालिका छत्तीसगढ़ जीएनएम नर्सिंग 2023 प्रवेश कार्यक्रम से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों का प्रतिनिधित्व करती है।
ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होता है अक्टूबर 2023 का पहला सप्ताह।
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि अक्टूबर 2023 का दूसरा सप्ताह।
मेरिट लिस्ट जारी करना अक्टूबर 2023 का चौथा सप्ताह।
राउंड 1 काउंसलिंग अक्टूबर 2023।

आर्ट्स के छात्रों के लिए कौन सा नर्सिंग कोर्स सबसे अच्छा है?

Arts, Commerce or Humanities में 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद नर्सिंग में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। एएनएम और जीएनएम आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए दो लोकप्रिय डिप्लोमा नर्सिंग कोर्स हैं। हालांकि इस पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए बुनियादी मानदंडों में से एक कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक प्राप्त करना है।

ED की छत्तीसगढ़ में छापामारी जारी, अबकी बार होटल और शराब कारोबारी के अलावा बीड़ी कारोबारी के ठिकानों पर दी दबिश…

error: Content is protected !!