गांजा तस्करों के शहरी नेटवर्क पर बड़ी कार्रवाई, महिला समेत 3 स्मगलर गिरफ्तार

रायगढ़ 08 मई 2023: विगत कुछ समय से उड़ीसा से होकर लैलूंगा के रास्ते गांजा तस्करी पर नकेल कसते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के कुशल नेतृत्व में विगत 4 महीनों में गांजा तस्करी पर 15 प्रकरण और 2 नशीली दवाओं की तस्करी पर कार्यवाही की गई है। इस प्रकार एनडीपीएस एक्ट के कुल 17 मामलों में 23 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है जिसमें करीब 155 किलो गांजा तथा 360 नग प्रतिबंधित सिरप और 525 नग प्रतिबंधित टैबलेट जब्त कर आरोपियों पर एनडीपीएस एक्ट की कार्यवाही कर सलाखों के पीछे भेजा गया है । इन मामलों में पुलिस द्वारा आरोपियों से परिवहन में प्रयुक्त 10 चार पहिया/दुपहिया वाहनों की जब्ती की गई है, जिन्हें राजसात की कार्यवाही करने प्रतिवेदन कलेक्टर महोदय रायगढ़ को प्रेषित किया गया है ।

तस्करों के ओड़िसा से गांजा लेकर लैलूंगा के रास्ते गांजा पार की घटनाओं को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार द्वारा लैलूंगा पुलिस को प्रकरण में “एंड टू एंड” प्रकरण के इन्वेस्टिगेशन के निर्देश दिए गए थे जिसमें गिरफ्तार तस्करों से प्राप्त जानकारी के आधार पर इन्वेस्टिगेशन जारी रखा गया था जिसमें गांजा तस्करों के तार खास रायगढ़ शहर से जुड़े होने की जानकारी मिली जिसमें कुछ तस्करों के भारी मात्रा में अलग-अलग रास्तों से शहर में गांजा लाने और तस्करी के लिये रायगढ़ के अंदरूनी रास्तों का प्रयोग करने की सूचनाएं प्राप्त हुई । प्राप्त सूचनाओं को मुखबिर के जरिए पुख्ता करते हुए एसएसपी रायगढ़ के दिशा निर्देशन पर कल शाम 4:00 बजे से सभी थाना प्रभारियों को शहर के प्रमुख चेकप्वाइंट और बाईपास पर सघन वाहन चेकिंग में लगाया गया था, रात्रि करीब 9:30 बजे कांशीराम चौक के पास जूटमिल पुलिस द्वारा उड़ीसा की ओर से बुलेट वाहन (सीजी 13 एएच 2071) पर एक व्यक्ति को बैग लटकाए आते हुए पकड़ा गया जिसके बैग में गांजा रखे होने की सूचना पर विधिवत कार्यवाही करते हुए बैग की तलाशी ली गई । बैग के अंदर एक बड़ा पैकेट में करीब 5 किलो गांजा रखा हुआ पाया गया जिसकी विधिवत जब्ती कर बुलेट मोटरसाइकिल के चालक विकास भाकल पिता रविचंद्र भाकल उम्र 24 साल निवासी भाकरोड थाना खीवसर जिला नागौर (राजस्थान) के विरुद्ध थाना जूटमिल में धारा 20 (बी) एनडीपीएस एक्ट की कार्यवाही करते हुए आरोपी विकास भाकल से 5 किलो गांजा कीमत ₹50,000 और गांजा परिवहन में प्रयुक्त बुलेट CG-13 AH- 2071 कीमत ₹120000 जुमला कीमत ₹1,70,000 की मशरूका आरोपी से जब्त की गई है ।

इसी क्रम में वाहन चेकिंग में लगी कोतवाली पुलिस की टीम द्वारा रात करीब 10.30 बजे सर्किट हाऊस रोड़ दीनदयाल कालोनी के पास स्लेटी रंग के कार में सवार एक महिला और एक पुरुष को रूकवाकर चेकिंग के संबंध में जानकारी दिया गया । कार में सवार महिला पुलिस को देखते ही हडबड़ाने लगी, वो स्वयं का स्वास्थ्य खराब होने का बहाना बनाकर तलाशी के लिए आनाकानी कर रही थी जिस पर पुलिस टीम को और संदेह हुआ और टीम द्वारा उसे कार्यवाही में सहयोग करने कहकर विधिवत वाहन की तलाशी ली गई । वाहन के डिक्की में टेप से लिपटा हुआ 8 पैकेट संदिग्ध पदार्थ रखा हुआ पाया गया, जिसके गांजा होने की पुष्टि हुई जिसका वजन कराने पर कुल 40 किलो पाया गया । पूछताछ पर वाहन चालक मनीष जाट पिता राजूराम उम्र 23 साल निवासी फिरोज थाना मुंडवा जिला नागौर राजस्थान तथा कार में बैठी महिला अपना नाम सुनीता छाबा पति ओमप्रकाश छाबा उम्र 44 साल निवासी गोरखा भगवानपुर थाना कोतरारोड़ जिला रायगढ़ बताये जिनके द्वारा अवैध तरीके से सेंट्रो कार में गांजा तस्करी करते पाए जाने पर आरोपियों से कुल 40गांजा कीमत ₹400000 तथा परिवहन में प्रयुक्त कार सीजी 11 ई- 0658 कीमत 400000 जुमला कीमती ₹8,00,000 जप्त कर आरोपी महिला सुनीता छाबा और मनीष राम पर थाना कोतवाली में धारा 20 (B) NDPS Act कार्यवाही कर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार को अवगत कराया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सायबर सेल और कोतवाली पुलिस को आरोपियों से बारीकी से पूछताछ कर जांच करने के निर्देश दिए गए जिसमें पकड़े गए आरोपियों के मोबाइल का एनालिसिस करने पर आरोपी महिला सुनीता छाबा के अन्य गांजा तस्करों के साथ लगातार संपर्क कर जानकारी शेयर करने का पता चला और यह स्पष्ट हुआ कि आरोपी महिला विगत कई महीनों से गांजा तस्करी के कार्य में लिप्त है जिसके द्वारा चोरी छिपे गांजा, डोडा चूरा बेचने की जानकारी मुखबिर द्वारा बताया गया है । आरोपिया के पति ओमप्रकाश छाबा को पिछले मार्च महीने में पिकअप में गांजा तस्करी करते समय बालांगीर, ओड़िसा पुलिस द्वारा पकड़ा गया जो वर्तमान में बालांगीर जेल में निरूद्ध है । आरोपिया सुनीता छाबा उसके पति के जेल जाने के बाद अपने रिस्तेदार मनीष को गांजा तस्करी करने रायगढ़ बुलायी । मनीष अपने गांव से विकाश भाकल (जूटमिल गांजा तस्करी का आरोपी) के साथ रायगढ़ आकर आरोपिया सुनीता छाबा के साथ मिलकर गांजा तस्करी में लगे हुए थे । सभी आपस में रिस्तेदार हैं, एक ही मकान पर रहा करते थे । गिरफ्तार आरोपिया सुनीता छाबा के गांजा तस्करों के रायगढ़ में गांजा सप्लाई की मेन कांटेक्ट पर्सन है । आरोपिया उड़ीसा के गांजा तस्करों से निरंतर संपर्क में होने की जानकारी मिली है । महिला के अपराधिक इतिहास की जानकारी ली जा रही है । आरोपी महिला के छत्तीसगढ़ के अन्य सीमावर्ती जिलों से तार जुड़े होने की आशंका जताई जा रही है जिस पर सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों से जानकारी साझा किया गया है । इन्वेस्टीगेशन के दौरान आरोपियों के कई खातों में रुपए के लेनदेन की भी जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई है इस संबंध में बारीकी से विस्तृत जांच किया जा रहा है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन व एसडीओपी धरमजयगढ़/सायबर सेल पर्यवेक्षण अधिकारी श्री दीपक मिश्रा के मार्गदर्शन पर थाना कोतवाली, थाना जूटमिल और सायबर सेल के टीम की कार्यवाही में विशेष भूमिका रही है ।

गिरफ्तार आरोपी
(1) विकास भाकल पिता रविचंद्र भाकल उम्र 24 साल निवासी भाकरोड थाना खीवसर जिला नागौर (राजस्थान)
(2) मनीष जाट पिता राजूराम उम्र 23 साल निवासी फिरोज थाना मुंडवा जिला नागौर (राजस्थान )
(3) सुनीता छाबा पति ओमप्रकाश छाबा उम्र 44 साल निवासी गोरखा भगवानपुर थाना कोतरारोड़ जिला रायगढ़ (छत्तीसगढ़)

जप्त मशरूका-
(i) कुल 45 Kg गांजा कीमत ₹4,50,000
(ii) बुलेट CG-13 AH- 2071 कीमत ₹1,20,000
(iii) सेन्ट्रो कार CG 11 E- 0658 कीमत ₹400000 जुमला कीमती 9 लाख 70 हजार रूपये

25 लाख का गांजा कार से जब्त, 5 तस्कर गिरफ्तार

error: Content is protected !!