JSSC Recruitment Calendar: JSSC ने जारी किया इस साल होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल

JSSC Recruitment Calendar: JSSC ने जारी किया इस साल होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल

स्वतंत्र बोल
झारखंड 28 जून 2024:
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने 9 भर्ती परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है. परीक्षा कैलेंडर (calender) उम्मीदवारों को उनकी परीक्षाओं की तारीखों के अनुसार उनकी तैयारी की योजना जानने में मदद करेगा और परीक्षाओं के लिए रणनीति बनाने में फायदेमंद साबित होगा.

झारखंड कर्मचारी चयन समिति सबसे पहले अगस्त में झारखंड नगर सेवा संवर्ग संयुक्त भर्ती परीक्षा आयोजित करेगी. JSSC भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन 23 मार्च से 6 अप्रैल तक ऑनलाइन खुले थे. इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार www.jssc.nic.in पर परीक्षा कैलेंडर देख सकते हैं. झारखंड कर्मचारी चयन समिति भर्ती परीक्षा के दो भाग होंगे:

पेपर 1 – जनरल स्टडीज, जनरल साइंस, मैथ, रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी
पेपर 2 में संबंधित विषय से प्रश्न होंगे, जो आवेदन किए गए पद पर निर्भर करेगा.

इस साल झारखंड कर्मचारी चयन समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली 9 भर्ती परीक्षाओं के माध्यम से अगस्त से नवंबर (August to November) तक कुल 37,447 पदों पर भर्ती की जाएगी. JSSC की स्थापना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग अधिनियम 2008 (झारखंड अधिनियम 16, 2008) के तहत की गई है. यह वह प्राधिकरण है जिसका प्राथमिक उद्देश्य राज्य सरकार के ग्रुप सी और अराजपत्रित सामान्य/तकनीकी/गैर-तकनीकी सेवा/संवर्ग के उन सभी पदों पर नियुक्ति के लिए अनुशंसा करना है, जहां आंशिक या पूर्ण रूप से सीधी नियुक्ति का प्रावधान है और जिन पर JSSC द्वारा चयन नहीं किया जाता है. आयोग विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया भी निर्धारित करता है.Bihar : अपराधियों ने पुलिस पर की फायरिंग, कांस्टेबल घायल

झारखंड नगर सेवा संवर्ग संयुक्त भर्ती परीक्षा के बाद अगस्त में झारखंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सर्विस (Jharkhand Industrial Training Service) के विभिन्न ट्रेडों में ट्रेनिंग ऑफिसर प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी.

JSSC परीक्षा कैलेंडर कैसे देखें- How to View JSSC Exam Calendar

स्टेप 1: झारखंड कर्मचारी सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.jssc.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: इसके बाद होमपेज पर ‘What’s new’ सेक्शन पर जाएं और उस लिंक पर क्लिक करें, जहां JSSC परीक्षा कैलेंडर 2024 लिखा है.

स्टेप 3: परीक्षा कैलेंडर आपकी स्क्रीन पर होगा, भविष्य के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी डाउनलोड (download one hard copy) करें और उसे सेव कर लें.

error: Content is protected !!