पेड़ों की अवैध कटाई, आधा दर्जन से अधिक ग्रामीण गिरफ्तार

कबीरधाम 06 सितंबर 2023: कवर्धा शहर के पास भोरमदेव अभयारण्य क्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई का मामला सामने आया है। वन विभाग ने पुलिस फोर्स की मदद से पेड़ों की अवैध कटाई करने वाले 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सभी गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।

कबीरधाम वन परिक्षेत्र के भोरमदेव अभयारण्य के तहत बीट क्रमांक 170 कक्ष में आसपास के लगभग 50 ग्रामीण पेड़ों की अवैध कटाई कर रहे थे। जिनमें महिला और पुरुष शामिल थे। वनकर्मियों को पता चला तो क्षेत्र में पदस्थ वनकर्मियों ने ग्रामीणों को रोकने की कोशिश की। लेकिन कार्रवाई करने गए वन अधिकारी और पुलिसकर्मियों पर ग्रामीण हावी हो गए। जिसके बाद अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाइश दी। सूचना मिलने पर वन विभाग और पुलिस विभाग की टीम बड़ी संख्या में तत्काल मौके पर पहुंची। उस वक्त ग्रामीण पेड़ों की कटाई कर रहे थे। काफी देर तक ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया गया। लेकिन ग्रामीण अतिक्रमण और कटाई बंद करने तैयार नहीं थे। जिसके बाद पुलिस ने कवर्धा से पुलिस फोर्स बुलाया।

जब ग्रामीणों के पास हथियारबंद पुलिस फोर्स पहुंची, तो ग्रामीण डर गए। तब पुलिस ने मौका पाकर फोर्स की मदद से 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया और सभी को कवर्धा लाया गया। उनके खिलाफ वन अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने सातों आरोपियों को न्यायालय में पेश किया है। पुलिस मामले में आगे की कारवाई कर रही है।

दावडा बिल्डर को नोटिस: हजारो हरे भरे पेड़ो की कटाई, सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा..एसडीएम ने मांगा जवाब।

error: Content is protected !!