अगर ये 5 एक्टर कह देते ‘हां’, सलमान कभी नहीं बन पाते सुपरस्टार! अब झलका दर्द

स्वतंत्र बोल 24 मई 2024 MUMBAI: 58 साल के हो चुके सलमान खान आज दर्शकों पर राज करते हैं. वह तीन दशक से सिनेमा की दुनिया पर राज कर हैं. इस दौरान उन्होंने कई सारी हिट-सुपरहिट, ब्लॉकबस्टर और फ्लॉप फिल्में दीं. हालांकि उनके दिल के सबसे करीब फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ है.

हाल ही में उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में फिल्म को लेकर बातें की. बॉलीवुड हंगामा के अनुसार, सलमान ने फिल्म के फेमस गाने ‘कबूतर जा जा’ गाने की शूटिंग के दिनों को याद किया. रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा- मैं तब करीब 18 वर्ष का था और ‘कबूतर जा जा’ गाने की शूटिंग एक यादगार पल था. एक ऐसा पल, जब मुझे अचानक महसूस हुआ कि यह किरदार मेरे लिए ही है. मैं अपने लिए बड़ी फिल्मों में बड़े रोल में कल्पना ही नहीं कर पाता था, लेकिन वो पल पहली बार था, जब मुझे वास्तव में लगा कि हां, मैं यह कर सकता हूं. मेरी आंखों में आंसू आ गए थे. ‘आरआरआर’के दिग्गज एक्टर रे स्टीवेन्सन का हुआ निधन, 58 की उम्र में एक्टर ने दुनिया को कहा अलविदा


सलमान खान ने जो कहा वह वकाई में काफी सच सा लगा क्योंकि बतौर लीड एक्टर उनकी पहली फिल्म है. इस फिल्म ने सलमान की किस्मत पलट दी थी. वह 1989 में रातोंरात सनसनी बन गए थे.18 साल की उम्र में उन्हें जो उपलब्धि हासिल की वह उनके लिए बेहद बड़ी थी. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सलमान को यह फिल्म बेहद मुश्किल से मिली थी. उन्होंने इस फिल्म को पाने के लिए 5 एक्टर को रिप्लेस कर अपनी जगह बनाई थी.


आपको याद दिला दें कि सलमान खान की पहली फिल्म मैंने प्यार किया नहीं थी. उनकी डेब्यू फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ (1988) है. इस फिल्म में उन्हें बेहद छोटी भूमिका मिली थी, जिसमें उन्हें नोटिस कर पाना भी बेहद मुश्किल था. हालांकि इसके बाद भी उन्हें फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ जैसी बड़ी फिल्म में काम करने का मौका मिला.


‘मैंने प्यार किया’ फिल्म में सलमान खान की जोड़ी एक्ट्रेस भाग्यश्री संग बनी थी. यह उनकी भी पहली फिल्म थी. इस फिल्म को बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर सूरज बड़जात्या ने निर्देशित किया था. बतौर निर्देशक सूरज की भी पहली फिल्म थी. यह फिल्म राजश्री फिल्म्स बैनर तले बनी थीं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म को राजश्री फिल्म्स ने 2 करोड़ के बजट में बनाया गया था और इसने बॉक्स ऑफिस पर 28 करोड़ रुपये की भारी कमाई की थी. ‘मैंने प्यार किया’ को अब तक की सबसे बड़ी रोमांटिक फिल्मों में से एक माना जाता है.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सलमान खान से पहले इस फिल्म को बंगाली सुपरस्टार प्रोसेनजीत को ऑफर किया गया था. लेकिन उन्होंने इसे करने से इनकार कर दिया था. इसके बाद विन्दू दारा सिंह, दीपक तिजोरी, पियूष मिश्रा और फराज खान को भी अप्रोच किया गया. इन सभी ने फिल्म में ‘प्रेम’ के किरदार के लिए ऑडिशन लिया था. सलमान खान ने भी ऑडिशन दिया था. हालांकि उनका ऑडिशन सबसे बेकार गया था. वह ऑडिशन में फेल हो गए थे. लेकिन वहीं आगे फिल्म के हीरो बने.


कहा जाता है कि पहली दफा में बड़जात्या ने फिल्म में ‘प्रेम’ के रोल के लिए फराज खान को फाइनल किया था. फराज ने फिल्म साइन भी कर ली थी और एक-दो फिल्म की शूटिंग भी की लेकिन खराब तबीयत की वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा. इसके बाद पियूस गोयल को लेकर बड़जात्या बढ़ना चाहते थे लेकिन उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया. प्रोसेनजीत और बिन्दू दारा सिंह, दीपक तिजोरी भी इस फिल्म को किसी न किसी वजह से मना कर दिया.


अंत में जब कोई बड़जात्या के ऑप्शन नहीं मिला तो उन्होंने सलमान खान को दोबारा अप्रोच किया. जबकि सलमान ऑडिशन में फेल साबित हुए थे. कहा जाता है कि बड़जात्या कम बजट में फिल्म को फाइनल करना चाहते थे. सलमान खान उन दिनों बेहद नए थे इसलिए उन्हें फिल्म में कास्ट करना उनके लिए आसान था. स्क्रीन टेस्ट में फेल हुए सलमान को फिर भी डायरेक्टर ने में कास्ट किया था.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब शूटिंग शुरू हुई तो सलमान डरे हुए थे. उन्हें इस रोल के लिए कॉन्फिडेंट नहीं थे. सलमान ने सूरज से कहा कि उन्हें इस बात का भरोसा नहीं है कि वह इस रोल में काम कर पाएंगे. बाद में सूरज ने उन्हें समझाया और उनमें कॉन्फिडेंस भरा, तब जाकर सलमान ने रोल करने के लिए हामी भरी.

error: Content is protected !!