ओएनडीसी पर सस्ता टमाटर बेचेगी सरकार, 70 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर बेचने की तैयारी

महाराष्ट्र 22 जुलाई 2023: आसमान छूती कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार उपभोक्ताओं को 70 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर ऑनलाइन टमाटर उपलब्ध कराने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ बातचीत कर रही है। सूत्रों ने बताया, सस्ता टमाटर उपलब्ध कराने के लिए सरकारी कृषि विपणन एजेंसियों भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ व भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) की ओएनडीसी से बातचीत चल रही है। अभी सब्सिडी के साथ टमाटर की ऑनलाइन बिक्री की योजना ट्रायल मोड में है। सब ठीक रहा तो सरकार जल्द टमाटर की ऑनलाइन बिक्री की घोषणा करेगी व दिल्ली-एनसीआर में 70 रुपये कीमत पर बेचेगी। ई-कॉमर्स कंपनियां 170-180 रुपये प्रति किलो के हिसाब से डोरस्टेप डिलीवरी कर रही हैं।

महाराष्ट्र में किसान के घर से 400 किलो टमाटर चोरी

महाराष्ट्र के पुणे में किसान अरुण धोमे के घर से 400 किलो टमाटर चोरी हो गया है। किसान ने पुलिस से इसकी शिकायत की है। चोरी के कारण उसे करीब 20 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। मुंबई सहित महाराष्ट्र में टमाटर 140 से 160 रुपये किलो बिक रहा है।

अदरक 400 के पार

देश में अदरक उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर काबिज कर्नाटक में अदरक 400 रुपये किलो बिक रहा है। मैसूरू जिले में कीमत सबसे अधिक है। कारोबारियों ने कहा, पिछले 10 सालों में पहली बार अदरक इतना महंगा बिक रहा है। इसकी वजह से केरल-कर्नाटक में अदरक चोरी हो रहा है। एक किसान ने बताया कि उसके खेत से 1.8 लाख रुपये का अदरक चोरी हो गया है। किसान अब सीसीटीवी की निगरानी में अदरक रख रहे हैं।

महाराष्ट्र व एमपी से आवक बढ़ेगी सामान्य होंगे टमाटर के भाव : केंद्र

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से आवक बढ़ने के साथ ही टमाटर के भाव जल्द सामान्य हो जाएंगे। केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। चौबे ने कहा कि मानसूनी बारिश की वजह से टमाटर की आपूर्ति शृंखला बाधित हुई है। महाराष्ट्र के नासिक, नारायणगांव, औरंगाबाद क्षेत्र और मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में टमाटर की नई फसल जल्द तैयार होकर बाजार में पहुंच जाएगी।

CG में आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, धनिया और अदरक 200 पार, टमाटर और गोभी का ‘शतक’…

error: Content is protected !!