ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का हुआ समापन, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बोलीं- UP देश का​ ग्रोथ इंजन बनने को तैयार

लखनऊ 12 फरवरी 2023: राजधानी लखनऊ में तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि जिस तरह से इस निवेशक सम्मेलन के लिए दुनिया के 16 देशों से संपर्क किया गया, उससे यह सही मायनों में निवेशकों का महाकुंभ साबित हुआ है।

राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा प्रदेश होने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिहाज से भी बेहद अहम है। राष्ट्रपति ने इसके लिए प्रदेश के किसानों और उद्यमियों के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने दूरदर्शिता पूर्ण नीति लागू की और उन नीतियों को कार्य रूप दिया है। इसके ठोस परिणाम के बलबूते पर यूपी देश के​ ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने के लिए सक्षम भी है और तैयार भी।

राष्ट्रपति ने कहा कि केंद्र सरकार ने बीते दिनों जो बजट प्रस्तुत किया उसमें अमृत काल के लिए कई महत्वपूर्ण लक्ष्य तय किए गए हैं। इनमें इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्रीन ग्रोथ, इन्वेस्टमेंट आदि प्राथमिकताओं को सप्तर्षि नाम दिया गया है। ये बेहद प्रसन्नता का विषय है कि केंद्रीय बजट की इन सातों प्राथमिकताओं को इस निवेशक सम्मेलन में प्राथमिकता दी गई है, इससे यूपी में निवेश का मार्ग प्रशस्त हुआ है। राष्ट्रपति ने विश्वास जताया कि देश के अमृत काल में यूपी का योगदान महत्वपूर्ण होगा।

राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट उत्तर प्रदेश को उत्कृष्ट बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस आयोजन में अपनी सहभागिता की है, ये साबित करता है दोनों उत्तर प्रदेश को लेकर कितना गंभीर हैं। राज्यपाल ने कहा बीते पांच वर्षों में यूपी ने अपनी नई पहचान बनाई है। यूपी अब अपनी गुड गवर्नेंस के कारण पहचाना जा रहा है। यह देश के विकास का ग्रोथ इंजन बन रहा है। आज नए भारत का नए उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है। आज यूपी मतलब शिक्षा का हब, यूपी मतलब इन्वेस्टमेंट हब आर यूपी मतलब निवेश फ्रेंडली माहौल वाला प्रदेश है।

CG की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार,नैना सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

error: Content is protected !!