खेती में मुनाफा नहीं होने से परेशान था किसान, आम पेड़ में कर ली खुदकुशी

महासमुंद 27 जुलाई 2023 : जिले के बागबाहरा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत छुईया ग्राम पंचायत का रहने वाले किसान कन्हैयालाल सिन्हा ने अपने खेत में ही आम के पेड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। मृतक किसान के जेब से एक सुसाइड नोट भी मिला है। पुलिस मामला दर्ज करके पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

बता दें कि, किसाम ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि, मैं एक छोटा सा किसान हूं। खेती किसानी में पिछले 8-9 वर्षो से कभी पानी, कभी कीट प्रकोप से नुकसान हो रहा है। मुझे हर साल घाटा हो रहा है। इस वर्ष रबी फसल में 4 एकड़ में लो-वोल्टेज के कारण फसल बर्बाद हो गई है। मुझे एक भी पैसा नहीं मिला और न ही शासन से कोई मदद मिली। पैसे की काफी तकलीफ हो रही है। मुझे न तो बीमा का लाभ मिला और न ही 2 लाख की छूट मिली, जिससे मेरे पास कोई चारा नहीं बसा और मेरे चारों ओर अंधकार हो गया है।

जानकारी के अनुसार, मृतक किसान के पास 4.5 एकड़ और पुत्र भागीरथी के पास 1.5 एकड़ खेती की जमीन है। जिसपर ये खेती किसानी करते थे। वर्ष 21-22 मे 50 क्विंटल और 22-23 मे 64 क्विंटल धान सोसायटी में बेचकर पैसा प्राप्त किया है। साथ ही बोनस का लाभ भी उठाया है। मृतक किसान एक्सिस बैक से 4 लाख रुपये का लोन लिया है। मृतक के फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेने की सूचना पर तेन्दूकोना थाना पुलिस मौके पर पहुंचकर मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है। वहीं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर मृतक के परिजन को 20 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराई है।

ओयो होटल में मिलीं दो लाशें : प्रेमी ने शादीशुदा प्रेमिका की गला दबाकर की हत्या, फिर कर ली खुदकुशी

error: Content is protected !!