दूषित पानी से गांव में डायरिया का प्रकोप : 117 ग्रामीण बीमार पड़ने से मचा हड़कंप, गांव पहुंचकर अफसरों ने लिया जायजा

दूषित पानी से गांव में डायरिया का प्रकोप : 117 ग्रामीण बीमार पड़ने से मचा हड़कंप, गांव पहुंचकर अफसरों ने लिया जायजा

स्वतंत्र बोल
बलौदाबाजार 02 जुलाई 2024:
जिले के ग्राम तुरमा में दूषित जल पीने से डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है. 117 ग्रामीण बीमार पड़ने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है. डायरिया की सूचना मिलते ही कलेक्टर दीपक सोनी, मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एमपी महेश्वर, एसडीएम अमित गुप्ता सहित आला अधिकारी गांव पहुंचे और निरीक्षण किया. पानी टंकी की सफाई नहीं होने पर ग्राम सचिव को लापरवाही बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया. वहीं पीएचई के सब इंजीनियर पैकरा व हल्का पटवारी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

स्वास्थ्य विभाग गांव में कैंप लगाकर लोगों का इलाज कर रहा. 16 मरीजों को लवन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 17 मरीजों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. गांव में ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव भी किया जा रहा.

पीएचई के सब इंजीनियर और पटवारी को नोटिस जारी

प्राथमिक जांच में नलजल योजना के तहत बिछाए गए पाइपलाइन से दूषित जल पीने से डायरिया फैलने की आशंका जताई जा है. वहीं कलेक्टर दीपक सोनी स्वयं नलजल योजना के तहत बनाए गए टंकी के ऊपर चढ़कर साफ-सफाई का जायजा लिया. कलेक्टर दीपक सोनी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पीएचई के सब इंजीनियर पैकरा व हल्का पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.हाथरस हादसे पर CM हाउस में हाई लेवल मीटिंग, अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने गांव में लगाया कैंप

ग्राम सचिव की अनुपस्थिति व लापरवाही को देखते हुए कलेक्टर ने तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए. इस पर जिला पंचायत सीईओ ने तत्काल आदेश जारी कर सचिव को निलंबित कर दिया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एमपी महेश्वर ने बताया कि सभी पीड़ितों का इलाज जारी है. गांव में कैंप लगाकर इलाज किया जा रहा है. 16 मरीजों को लवन और 17 को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. ग्रामीणों को दूषित पानी नहीं पीने और साफ-सफाई रखने कहा गया है. इसके अलावा पानी टैंकर से तत्काल साफ पानी की व्यवस्था की गई है. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

error: Content is protected !!