न्यू ईयर में बढ़ी ट्रेनों की डिमांड,8 एक्सप्रेस ट्रेनों में लगेंगे राहत के कोच

बिलासपुर 30 दिसंबर 2022: नए साल पर छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली गाड़ियों में यात्रियों की डिमांड बढ़ गई है। इसके चलते यात्रियों को कंफर्म बर्थ के लिए मारामारी चल रही है। इस असुविधा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने चार जोड़ी यानि 8 एक्सप्रेस ट्रेनों में एक-एक एसी-3 कोच लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिलने की उम्मीद है।

रेलवे ने बीते नवंबर माह में छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली 42 ट्रेनों में अतरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया था। लेकिन, इसके बाद भी यात्रियों की समस्याएं कम नहीं हुई। त्योहारों के बाद अब विंटर सीजन के साथ ही नए साल में ट्रेनों में कंफर्म बर्थ के लिए मारामारी हो रही है। ऐसे में जरूरी काम से जाने वाले यात्रियों को टॉयलेट के पास बैठकर सफर करना पड़ रहा है। लंबी दूरी के यात्रियों को ज्यादा दिक्कतें हो रही हैं। स्थिति यह है कि लंबी दूरी के ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है। इन दिनों एक्सप्रेस और लंबी दूरी की गाड़ियों में वेटिंग लिस्ट 250 से 300 तक पहुंच गई है।

विंटर सीजन में बढ़ी डिमांड

दरअसल, विंटर सीजन और नए साल में ज्यादातर लोग टूर पर जाने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में ट्रेनों में बर्थ की डिमांड बढ़ जाती है। कोरोना काल के बाद इस बार विटंर वेकेशन में जाने के लिए लोगों ने पहले से ही अपना बर्थ कंफर्म करा लिया है। यही वजह है कि हावड़ा-मुंबई, पोरबंदर, ज्ञानेश्वरी सहित सभी दिशाओं की ओर जाने वाली ट्रेनों में लोगों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है।

दूर नहीं हुई ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या

ट्रेनों के कैंसिलेशन की समस्या अभी चल ही रही है कि बिलासपुर जोन में आने वाली ज्यादातर गाड़ियों की लेटलतीफी की समस्या से भी यात्री परेशान हैं। आजाद हिंद एक्सप्रेस, गोंडवाना, ज्ञानेश्वरी, अमरकंटक, सारनाथ एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की ज्यादातर ट्रेनें 3 से 5 घंटे विलंब से चल रही है। ट्रेनों की विलंब से चलने की समस्या पिछले कई महीनों से जारी है।

इन गाड़ियों में लगेंगे एक्सट्रा कोच

गाड़ी संख्या 18201/18202 दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 6 जनवरी से 27 जनवरी तक और नौतनवा से 8 जनवरी से 29 जनवरी तक उपलब्ध रहेगी।

गाड़ी संख्या 18203/18204 दुर्ग-कानपुर-दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 8 जनवरी से 31 जनवरी तक और कानपुर से 9 जनवरी से 1 फरवरी तक उपलब्ध रहेगी।

गाड़ी संख्या 18205/18206 दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 5 जनवरी से 26 जनवरी तक तथा नौतनवा से 7 जनवरी से 28 जनवरी तक उपलब्ध रहेगी।

गाड़ी संख्या 18207/18208 दुर्ग-अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 9 जनवरी से 30 जनवरी तक तथा अजमेर से 10 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक उपलब्ध रहेगी।

11 और 12 दिसंबर को 6 ट्रेनें रद्द: हावड़ा-मुंबई रूट की गाड़ियां होंगी प्रभावित

error: Content is protected !!