विधानसभा चुनाव से पहले शुरू होगा प्रदेश के सबसे बड़े होलसेल कॉरिडोर का निर्माण

रायपुर 18 जुलाई 2023: नवा रायपुर अटल नगर में प्रस्तावित होलसेल कॉरिडोर निर्माण के लिए पहले चरण का काम विधानसभा चुनाव के पहले शुरू हो सकता है। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण ने इस दिशा में अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। नगर तथा ग्राम निवेश विभाग से भू- उपयोग बदलने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई और जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना का प्रकाशन राजपत्र में किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा व सर्वसुविधायुक्त होलसेल कॉरिडोर मार्केट के निर्माण कार्य का भूमिपूजन विधानसभा चुनाव के पहले करने की तैयारी चल रही है। व्यापारी संगठन इस योजना को क्रियान्वित करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। होलसेल कॉरिडोर के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति के बाद जमीन का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है, और प्लान तैयार करने का कार्य किया जा रहा है।

बताया गया है कि प्रस्तावित होलसेल कॉरिडोर मार्केट के लिए नवा रायपुर सेक्टर 35 व उसके आसपास करीब 1100 एकड़ जमीन का चयन किया गया है। यहां 85 से अधिक व्यापारी संगठनों की लगभग आठ हजार दुकानें शिफ्ट होंगी। प्रस्तावित होलसेल कॉरिडोर में सड़क, बिजली, पानी, अस्पताल, बैंक, वाहन पार्किंग, फूड जोन जैसी तमाम सुविधाएं होंगी।

पहले चरण में 5 सौ एकड़ करेंगे विकसित
होलसेल कॉरिडोर के प्लान को लेकर कंसल्टेंट की व्यापारियों के साथ लगातार बैठकें हो रही हैं। होलसेल कॉरिडोर का निर्माण चरणवद्ध तरीके से होगा। पहले चरण में करीब पांच सौ एकड़ भूमि में होलसेल कॉरिडोर विकसित किए जाने की योजना है। होलसेल कॉरिडोर के लिए चिन्हित जमीन का भू-उपयोग बदलकर मिश्रित किया जा रहा है। होलसेल कॉरिडोर निर्माण से रायपुर शहर में ट्रैफिक के दबाव से काफी राहत मिलेगी।

एयरो सिटी के लिए कंसल्टेंट का चयन
नवा रायपुर में स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास प्रस्तावित एयरो सिटी की ड्राइंग- डिजाइन व प्लान तैयार करने के लिए कंसल्टेंट नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। कंसल्टेंट द्वारा चिन्हित जमीन का मार्केट वैल्यू सर्वे कर प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा। कंसल्टेंट प्रभावित भूमि स्वामियों व अन्य लोगों की जरूरत व प्रोजेक्ट का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देगा। एयरो सिटी लगभग 217 एकड़ जमीन पर बनेगी चिन्हित भूमि का भू- उपयोग बदलकर मिश्रित किया जा रहा है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार
नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक प्रेमकुमार पटेल ने बताया कि नवा रायपुर में होलसेल कॉरिडोर व एयरो सिटी के लिए चिन्हित जमीन का भू-उपयोग बदलने की प्रक्रिया जारी है। वहीं छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी ने बताया कि चुनाव के पहले निर्माण शुरू होने की उम्मीद नवा रायपुर में होलसेल कॉरिडोर के लिए प्रस्तावित जमीन का भू-उपयोग बदलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विधानसभा चुनाव के पहले होलसेल कॉरिडोर के पहले चरण के कार्य का भूमिपूजन होने की उम्मीद है।

आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सरकार बनेगी : बृजमोहन अग्रवाल

error: Content is protected !!