राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की आंधी में उड़ी BJP, जानिए कैसे 21 दिनों में पलटी सियासी बाजी…

कर्नाटक 13 मई 2023: कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटों के लिए मतगणना जारी है और शुरुआती रुझानों में कांग्रेस (Congress) पार्टी आगे चल रही है। अगर ये आकड़े नतीजे में तब्दील होते हैं तो कांग्रेस की सरकार बनना तय है। ऐसे में इन नतीजों के पीछे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की भी अहम भूमिका मानी जा रही है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 21 दिनों तक चली थी, जिनका असर चुनावी नतीजे में साफ देखने को मिल रहा है।

राहुल की यात्रा का कहां और कितना असर

बता दें कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra) के जरिए कर्नाटक की 51 सीटों को कवर किया था। जिनमें से कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है। इस हिसाब से कांग्रेस को 63 प्रतिशत सीटों पर राहुल गांधी की यात्रा का फायदा मिला है। वहीं, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस पार्टी 19 सीटों पर पीछे भी चल रही है, जहां राहुल गांधी ने यात्रा की थी।

ऐसे पलटी 21 दिनों में बाजी

कर्नाटक चुनाव में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा को सियासी रूप से अहम माना जा रहा था। सियासी गलियारों में यात्रा को लेकर ये चर्चा थी कि क्या राहुल गांधी इस यात्रा से कांग्रेस को फायदा पहुंचा पाएंगे ? ऐसे में जो नतीजे सामने आ रहे हैं उससे साफ हो गया है कि यात्रा ने असर किया है। बता दें कि, राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) की शुरुआत की थी और 3 महीने में करीब 4000 किलोमीटर की यात्रा कर कश्मीर तक पहुंचे थे। इसमें से 21 दिन राहुल गांधी ने कांग्रेस में गुजारे थे और 30 अप्रैल से 19 अक्टूबर तक यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने रोजाना करीब 25 किलोमीटर की यात्रा की थी और कुल 511 किलोमीटर कवर किया था।

कर्नाटक में बही बदलाव की हवा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election 2023) को लेकर जारी मतगणना में कांग्रेस (Congress) ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और सुबह 11 बजे तक पार्टी 118 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) को काफी नुकसान हुआ है और पार्टी 74 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, जेडीएस (JDS) ने 21 सीट पर शुरुआती बढ़त हासिल की है। बता दें कि 10 मई को कर्नाटक की 224 सीटों के लिए वोट डाले गए थे।

राहुल गांधी से आवास खाली कराने का छत्तीसगढ़ में असर! कुमारी सैलजा ने दिया बड़ा संकेत…

error: Content is protected !!