अडानी पावर लिमिटेड ने रखा 2 लाख से ज्यादा वृक्षारोपण करने का लक्ष्य, प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर आयोजित किए जाएंगे जागरूकता कार्यक्रम

रायपुर 07 जून 2023: तिल्दा विकासखंड में स्थित अडानी पॉवर लिमिटेड (एपीएल), रायखेड़ा द्वारा पर्यावरण के संरक्षण और प्रकृति के प्रति समर्पण भाव रखने के लिए पर्यावरण जागरूकता पखवाड़ा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। एपीएल के पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम “पारिस्थितिकी तंत्र के बहाली के लिए प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान” की मुहिम के अंतर्गत 5 से 10 जून के बीच संयंत्र के कर्मचारियों के साथ साथ पास के ग्राम रायखेड़ा, गैतरा, चिचोली इत्यादि गांवों के शासकीय स्कूलों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिनमें पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ ग्रहण और पौधा रोपण के साथ साथ प्लास्टिक प्रदूषण और प्राकृतिक संरक्षण के संसाधनों पर प्रासंगिक स्लोगन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पहेली प्रतियोगिता जागरूकता रैली, पोस्टर और ड्राइंग प्रतियोगिता इत्यादि शामिल हैं।

अभियान के उद्घाटन समारोह में एपीएल के स्टेशन प्रमुख गट्टू रामभव सहित 250 से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा और क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने की शपथ ली गई. इसके बाद सभी ने एपीएल रायखेड़ा सयंत्र परिसर में ही 500 से ज्यादा पौधों का रोपण कर इस वर्ष के अंत तक 2 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया। इस दौरान गट्टू रामभव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि “विश्व पर्यावरण दिवस पर संयुक्त राष्ट्र संघ की प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान की इस थीम का पालन हमारे प्लांट में दो वर्ष पहले ही हो चुका था। आज हमें गर्व हो रहा है कि हमारा संयंत्र सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त संयंत्र हैं। यह पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वहीं इस वर्ष संयंत्र के आसपास के क्षेत्र को प्लास्टिक से मुक्त कराने की पहल हम सभी एक साथ मिलकर करेंगे“।

इस उपलक्ष्य में ग्रामीण स्तर में भी अडानी फाउंडेशन द्वारा अपने सामाजिक सरकारों में चलाए जा रहे विलमार सुपोषण कार्यक्रम के अन्तर्गत पास के पांच गांव रायखेड़ा, गैतरा, चिचोली, गौरखेड़ा, तथा भाटापारा में कुल 80 किचन गार्डन के लिए शिशुवती, गर्भवती महिलाओं और किशोरी बालिकाओं को विभिन्न सब्जियों के बीजों का वितरण किया गया. विश्व पर्यावरण दिवस के महत्व और जीवन में वृक्षों की जरूरत और प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान और किशोरी बालिकाओं के बीच चित्रकला प्रतियोगिता भी कराई गई। इस अवसर पर उपस्थित सुपोषण संगिनी सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, मितानिन, फाउंडेशन के कर्मचारी और समस्त शिशुवती, गर्भवति महिला और किशोरी बालिकाओं सहित कुल 102 लोगों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए एपीएल के पर्यावरण, स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग के अमित श्रीवास्तव ने दी। इस अवसर पर संयंत्र के संचालन और रखरखाव प्रमुख श्रीकांत वैद्य, महाप्रबंधक मानव संसाधन भूपेन्द्र सिंह बैस, वरिष्ठ प्रबंधक पृथ्वीराज लाहिरी सहित अडानी फाउंडेशन से खिलेश्वर माहमल्ला, सुश्री दीपाली दास ग्रामीण जन उपस्थित थे। अडानी पॉवर लिमिटेड अपने परियोजना प्रभावित ग्रामों में स्वास्थ्य, शिक्षा और स्वरोजगार के लिए कई कार्यक्रम संचालित करता है। वहीं क्षेत्र में पर्यावरण के संरक्षण में भी सर्वोपरि है।

राजनांदगांव निगम बजट 2023-24 : ‘मोदी-अडानी भाई-भाई’ के नारे के साथ महापौर ने पेश किया बजट

error: Content is protected !!